Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024: पेंशन योजना

Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024

Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024: मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना अप्रैल 2019 को, बिहार के बुजुर्गों को वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू की गई है.

इस बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना 2024 के तहत बिहार के 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को राज्य सरकार पेंशन के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का संचालन समाज कल्याण विभाग द्वारा किया जाता है। जो राज्य के सभी वृद्ध पुरुषों और महिलाओं को आरामदायक सेवानिवृत्ति जीवन जीने के लिए पेंशन प्रदान करती है।

Overview (Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024)

मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना बिहार 2024 अप्रैल 2019 को, बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने राज्य के बुजुर्गों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए मुख्यमंत्री वृद्ध पेंशन योजना शुरू की।

योजना का नाम मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2024
विभाग बिहार समाज कल्याण विभाग
शुरू की गयी मुख्यमंत्री  नितीश कुमार जी द्वारा
कब शुरू की गयी 1 अप्रैल 2019
लाभार्थी बिहार के 60 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन
पेंशन (60 से 79 वर्ष के बुजुर्ग) 400
पेंशन (80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बुजुर्ग) 500
आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन
Official Website Click Here

Bihar vridha pension yojana 2024

इस मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना 2024 के तहत, सरकार बिहार के 60 से 79 वर्ष के बुजुर्गों को वित्तीय सहायता के रूप में 400 रुपये प्रति माह पेंशन और 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह पेंशन प्रदान करेगी। सेवा के रूप में उपलब्ध कराया जायेगा। बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2024 के आवेदक बिहार सरकार के समाज कल्याण विभाग सामाजिक सुरक्षा पेंशन प्रबंधन सूचना प्रणाली विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और मासिक आधार पर इस योजना का लाभ उठा सकते है।

Eligibility Criteria for Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना में बुजुर्ग नागरिकों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है। इस योजना के लिए पात्र होने के लिए, आवेदकों को निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:

लाभार्थी को बिहार का स्थायी निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए। आवेदक सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए। योजना का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी को गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित होना चाहिए। इस पेंशन योजना का उद्देश्य वरिष्ठ नागरिकों, विशेषकर आर्थिक चुनौतियों का सामना करने वाले लोगों का समर्थन करना है। यदि आप इन मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना के तहत सहायता प्राप्त करने के पात्र हो सकते हैं।

Purposes of Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024

जैसा कि आप जानते हैं, बिहार में कई बुजुर्ग पुरुषों और महिलाओं के पास 60 वर्ष की आयु के बाद आय का कोई स्रोत नहीं होता है। जिस के कारण वह बुढ़ापे में आर्थिक रूप से कमजोर हो जाते हैं और अपने वित्तीय दायित्वों को पूरा करने में असमर्थ हो जाते हैं। इसी लिए, राज्य सरकार ने बुजुर्गों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए बिहार मुख्यमंत्री वृद्धजन पेंशन योजना 2024 शुरू की है। यह मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना 2024, 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों को 400 रुपये से लेकर 500 रुपये प्रति माह तक पेंशन प्रदान करेगी। बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना 2024 के माध्यम से बुजुर्गों की वित्तीय जरूरतों को पूरा किया जाएगा।

Benifts of Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024

बिहार वृद्धावस्था पेंशन योजना 2024 से बिहार के उन सभी बुजुर्गों (पुरुषों और महिलाओं) को लाभ मिलेगा जिनकी उम्र 60 वर्ष या उससे अधिक है। इस योजना से किसी भी सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारी को लाभ नहीं मिलेगा। यदि कोई व्यक्ति 60 वर्ष की आयु से पहले सरकार के लिए काम करता है, तो वह इस योजना के लिए अयोग्य होगा। यह योजना राज्य के 60 से 79 वर्ष के बुजुर्गों को 400 रुपये प्रति माह और 80 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बुजुर्गों को 500 रुपये प्रति माह की पेंशन प्रदान करेगी। लाभार्थी को वृद्धावस्था पेंशन योजना के तहत पेंशन भुगतान तब तक मिलता रहेगा जब तक उसकी मृत्यु नहीं हो जाती।

Required Documents for Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024

आवेदक बिहार राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए। आवेदक की आयु 60 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।

  • आयु प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड बैंक
  • खाता पासबुक
  • पहचान पत्र
  • बिहार वोटर लिस्ट

How to Apply for Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024?

Application form Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024

  • आवेदक को Department Of Social Welfare Government of Bihar की Official Website खोलना होगा |
  • बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना Official Website पर जाने के बाद आपके समाने होम पेज खुल जायेगा |
  • होम पेज पर दिए गए विकल्प  “मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना रजिस्ट्रेशन” पर क्लिक करना होगा। 
  • बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना का आपके सामने आगे का पर पेज खुल जायेगा |
  • इसमें आपको मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना को आधार से सत्यापित करना होगा |
  • अब आप फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी भरें, जैसे- आधार अनुसार जिले का चयन ,ब्लॉक योजना ,मतदाता संख्या , नाम मतदाता के अनुसार , आधार के अनुसार नाम , और जन्मतिथि
  • अब नीचे वेलिडेट आधार के बटन पर जाकर क्लिक करना होगा |
  • आधार सत्यापित होने के बाद आपको नीचे प्रोसिडिंग के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • प्रोसिडिंग के बटन पर क्लिक करने के बाद  एक नया पेज खुल जायेगा |
  • इस पेज पर आपको रजिस्ट्रेशन फॉर्म दिखाई देगा आपको इस पंजीकरण फॉर्म में पूछी गयी सभी जानकारी जैसे व्यक्तिगत विवरण ,पता विवरण और बैंक खाता विवरण आदि को भर सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा |
  • सब्मिट पर क्लिक करने के बाद आपका पंजीकरण पूरा हो जायेगा |

यदि आपका आवेदन स्वीकार कर लिया जाता है और आपके एप्लीकेशन का सब कुछ सही रहता है तो आपको पेमेंट जारी कर दिया जायेगा।

How to Contact for Mukhyamantri Vridha Pension Yojana Bihar 2024?

अगर आपको इस योजना से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता चाहिए तो आप बिहार सरकार के वृद्धजन सहायता हेल्पलाइन पर फोन कर सकते हैं। इसके लिए आपको फोन नंबर 18003456262 पर कॉल करना होगा।

Important Links

आवेदन करें  यहाँ क्लिक करें 
Form (Adhar Consent) Click Here
Official Home Link Click Here 
Check (Application Status)  Click Here 
Bihar Sarkari Yojana  Click Here 

निष्कर्ष:

बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू की गई एक वृद्धावस्था पेंशन योजना है। इस योजना के तहत, राज्य के उन सभी बुजुर्गों को लाभ दिया जायेगा जो 60 वर्ष की अवस्था के हैं एवं जो अपने बुढा़पे जीवन को व्यतीत करने के लिए अपनी दैनिक सभी आवश्यकताओं की पूर्ति करने में असमर्थ हैं। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी पात्र वरिष्ठ नागरिकों को प्रतिमाह के अनुसार आयु के आधार पर पेंशन के रूप में वित्तीय राशि का लाभ प्रदान करेगी।

यदि आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप बिहार सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।आप इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन भी कर सकते हैं।

इस आर्टिकल के माध्यम से हमने आप सभी को बहुत ही आसान तरीके से बिहार मुख्यमंत्री वृद्धा पेंशन योजना के बारे में जानकारी दी है। आशा करते हैं कि ये आर्टिकल आप सभी को बहुत पसंद आया होगा।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top