Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2023: झारखंड सरकार योजना

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana, Jharkhand 2023: झारखंड राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को खरीफ फसल के लिए धन देने की एक योजना है मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना। यह योजना राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को प्रति एकड़ खरीफ फसल के लिए कम से कम 5000 रुपये और अधिकतम 25000 रुपये देती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana

इस योजना के अंतर्गत राज्य के छोटे कर सीमांत किसानों को खरीफ की फसल के लिए प्रति वर्ष 5000 रुपये मिलते हैं। यह योजना किसानों को 5 एकड़ से अधिक जमीन नहीं देगी। आप कृषि आशीर्वाद योजना का फॉर्म, लाभार्थियों की सूची, आवेदन की प्रक्रिया और अन्य जानकारी इस लेख में मिलेगी।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के लाभ

झारखंड सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अंतर्गत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को हर एकड़ खरीफ फसल के लिए न्यूनतम 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। झारखंड के किसानों को इस योजना से प्रत्येक वर्ष राज्य सरकार द्वारा दी जाने वाली आर्थिक सहायता मिलती है। MMKAY Farmer List में नाम नहीं होने वाले किसानों को यह लाभ नहीं मिलेगा।

यह योजना राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को प्रति एकड़ खरीफ फसल के लिए न्यूनतम 5000 रुपये और अधिकतम 25000 रुपये प्रदान करती है ताकि उनकी आय बढ़े और उनका आत्मविश्वास बढ़े। किसानों को इस योजना से मिलने वाली राशि दो बार डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से दी जाती है।

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana List में नामित झारखंड राज्य के किसान ही इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2023: झारखंड सरकार योजना

झारखंड में कृषि आशीर्वाद योजना के अलावा कौन सी सरकारी योजनाएं हैं?

झारखंड सरकार के किसानों के लिए अन्य सरकारी योजनाएं भी हैं। झारखंड सरकार ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के अलावा कई योजनाओं को शुरू किया है, जैसे कि:

      • झारखंड किसान क्रेडिट कार्ड योजना: किसानों को इस योजना के तहत ऋण मिलता है, जो उन्हें खेती की सामग्री खरीदने में मदद करता है।
      • झारखंड किसान बीमा योजना: किसानों को इस योजना के तहत फसल के नुकसान का भुगतान किया जाता है।
      • झारखंड किसान विकास योजना: इस योजना के तहत किसानों को खेती की सामग्री खरीदने में मदद मिलती है।

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के उद्देश्य

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का लक्ष्य किसानों की वित्तीय स्थिति को सुधारना है और उन्हें खरीफ ऋतू की शुरुआत से पहले समय पर निवेश सहायता देना है। यह योजना माननीय प्रधान मंत्री के 2022 तक किसानों की आय को दुगना करने के लक्ष्य से मेल खाती है। सीमांत और छोटे किसानों को उनके बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से प्रति वर्ष 5000 रुपये प्रति एकड़ (पांच एकड़ से अधिक) दिया जाएगा। इस योजना के लिए 2019-20 वित्तीय वर्ष के लिए 2250 करोड़ रुपये रखे गए हैं

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2023: झारखंड सरकार योजना

मुख्यमंत्री कृषि आर्शीवाद योजना लिस्ट में नाम कैसे देखें?

झारखंड मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना में अपने नाम की सूची आप ऑनलाइन देख सकते हैं। इसके लिए इस लिंक पर जाना चाहिए: इस लिंक पर जाकर आपको अपना राज्य और जिला चुनना होगा। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करना होगा ताकि आप अपना नाम देख सकें। इस योजना के तहत आप धन प्राप्त कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री कृषि सहायता हेल्पलाइन पर संपर्क कैसे करें?

मुख्यमंत्री कृषि सहायता हेल्पलाइन इस तरह से संपर्क कर सकते हैं:

      • आप 011-24300606 या 155261 पर फोन कर सकते हैं।
      • तुम भी इस ईमेल पते पर संपर्क कर सकते हो: pmkisan-ict@gov.in पर भर्ती करें

मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना लिस्ट

झारखंड राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को हर साल खरीफ की फसल के लिए 5000 रुपये सीधे बैक खाते में भेजे जाते हैं। आप इस योजना के तहत आवेदन कर चुके व्यक्ति का नाम ऑनलाइन लाभार्थी सूची में देख सकते हैं। राज्य के छोटे और सीमांत किसानों को इस योजना के माध्यम से हर वर्ष खरीफ की फसल के लिए रूपये 5000 सीधे बैक खाते में भेजा जाता है। साथ ही, आप इस योजना के तहत किए गए आवेदनों की स्थिति को ऑनलाइन देख सकते हैं।

मुख्यमंत्री साथिओं ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना मुद्दा क्यों उठाया है?

मुख्यमंत्री साथियों ने मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना का मुद्दा उठाया है, जो झारखंड के छोटे और सीमांत किसानों को हर साल खरीफ की फसल के लिए 5000 रुपये देगी। जिस राज्य के किसानों के पास 5 एकड़ से अधिक कृषि योग्य जमीन होगी, उन्हें इस योजना के तहत हर वर्ष 5000 रुपये प्रति एकड़ की खरीफ फसल की सहायता दी जाएगी। झारखंड में इस योजना का उद्देश्य छोटे और सीमांत किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना है।

Mukhyamantri Krishi Ashirwad Yojana 2023: झारखंड सरकार योजना

किस प्रकार के फसलों के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ सहायता प्रदान की जा सकती है?

झारखंड में, छोटे और सीमांत किसानों को मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना के तहत हर वर्ष खरीफ की फसल के लिए 5000 रुपये प्रति एकड़ की आर्थिक सहायता दी जाती है। यह योजना राज्य के छोटे और सीमांत किसानों के लिए है जिनके पास खेती योग्य 5 एकड़ से अधिक जमीन है। सालाना खरीफ की फसल के लिए राज्य के छोटे कर सीमांत किसानों को इस योजना के तहत 5000 रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है। यदि आप इस योजना के तहत धन मिलने के लिए योग्य हैं, तो आप अपना नाम राज्य सरकार द्वारा ऑनलाइन जारी की गई लाभार्थी सूची में देख सकते हैं।

यदि आपका नाम इस सूची में नहीं है, तो आप इस कार्यक्रम का लाभ नहीं उठा सकते। 5 एकड़ से अधिक खेती योग्य जमीन होने पर आप इस योजना का लाभ नहीं उठा सकते।


 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top