Bihar Cycle Poshak Yojana 2024: जानें पोशाक राशि कैसे मिलेगी

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024: जानें पोशाक राशि कैसे मिलेगी

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024: जानें पोशाक राशि कैसे मिलेगी

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024: बिहार सरकार ने साइकिल-पोशाक योजना के तहत 24 लाख छात्रों के खाते में डेढ़ करोड़ की राशि भेजने का किया फैसला।

इस योजना के तहत अनुपस्थित 24 लाख बच्चों के नाम काट दिये गये हैं। योजना के तहत मिलने वाली साइकिल और पोशाक की राशि उन्हीं विद्यार्थियों को दी जाएगी, जिन्होंने अपनी कक्षाओं में 75% उपस्थिति दर्ज की हो।

अगर आप बिहार के किसी स्कूल में पढ़ते हैं तो यह आपके लिए भी अच्छी खबर है। साइकिल मिलने से विद्यार्थियों को स्कूल आना-जाना आसान हो जाएगा और यूनिफॉर्म मिलने से उन्हें स्कूल में सम्मान का एहसास होगा। शिक्षा विभाग ने इस योजना के लिए सारी तैयारी पूरी कर ली है और जल्द से जल्द राशि का भुगतान कर दिया जायेगा। बिहार सरकार 2023-24 सत्र के लिए डेढ़ करोड़ छात्रों को साइकिल-पोशाक की राशि एक सप्ताह के भीतर उपलब्ध कराएगी।

Overview (Bihar Cycle Poshak Yojana 2024)

योजना का नाम बिहार साइकिल पोशाक योजना
किसने शुरू की बिहार सरकार
लाभार्थी कक्षा एक से कक्षा 12वीं तक के छात्र
उद्देश्य शिक्षा को बढ़ाना, छात्र-छात्राओं को पोशाक, साइकिल के लिए सहायता राशि 
वेबसाइट medhasoft.bih.nic.in

Required Eligibility for Bihar Cycle Poshak Yojana 2024

निम्नलिखित पात्रता मानदंड हैं, जो लोग 2023-24 में बिहार साइकिल पोशाक योजना के अंतर्गत साइकिल और पोशाक की राशि प्राप्त करने के लिए पात्र हो सकते हैं:

छात्र-छात्राओं को बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने चाहिए। उन्हें वर्तमान सत्र में निरंतर अभ्यास करना चाहिए। योजना के अन्तर्गत उन छात्र-छात्राओं के नाम कतई नहीं होने चाहिए जो अनुपस्थित रहते हैं। इन मानदंडों को पूरा करने पर, आप इस योजना के अंतर्गत साइकिल और पोशाक प्राप्त कर सकेंगे।

Benefits of Bihar Cycle Poshak Yojana 2024

बिहार राज्य के एक निवासी विद्यार्थी इस योजना के लाभान्वित हो सकता है। योजना के लिए छात्र को महत्वपूर्ण है कि उनकी 75% की पेशेवरी हो। इसके अलावा, केवल नवीं कक्षा के छात्रों को साइकिल की राशि दी जाएगी। पोशाक और छात्रवृत्ति की राशि देने के लिए, पहली से बारहवीं कक्षा तक के छात्र योजना से लाभान्वित होंगे। इसके तहत, पहली से आठवीं कक्षा तक के छात्रों को 600/- की पोशाक राशि दी जाएगी और नौवीं से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को 1200/- की पोशाक राशि दी जाएगी।

Purpose of Bihar Cycle Poshak Yojana 2024

बिहार साइकिल पोशाक योजना बिहार सरकार द्वारा शुरू किया गया एक प्रमुख शैक्षिक कार्यक्रम है। इस योजना का मुख्य लक्ष्य छात्रों को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करना है। इस योजना के तहत पढ़ने वाले छात्रों को साइकिल और पोशाक प्रदान की जाती है। यह योजना बिहार के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले छात्रों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।

Bihar Cycle Poshak Yojana Scholarship 2024

यह योजना सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे युवाओं को लाभ प्रदान करने के लिए है। साइकिल पोशाक योजना से कक्षा 1 से 12 तक के बच्चों को लाभ मिलता है। इस योजना के अनुसार, विभिन्न कक्षाओं के छात्रों को अलग-अलग राशि पोशाक मिलती है। पहले से आठवीं तक के बच्चों को 600/- की पोशाक राशि दी जाती है। कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों को 1200/- की पोशाक राशि दी जाती है। साइकिल राशि केवल नवीं कक्षा के छात्रों को ही दी जाती है।

Bihar Cycle Poshak Yojana 2024 Online Apply

  • आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदक  जाएं. “मुख्यमंत्री दिव्यांग साइकिल योजना 2024” के लिए आवेदक ऑनलाइन आवेदन करें।
  • आवेदन करने के लिए आवेदक को बिहार का नागरिक होना चाहिए। आवेदक के पास न्यूनतम 60% विकलांगता होनी चाहिए।
  • 2 लाख रुपये से कम आवेदक की वार्षिक आय होनी चाहिए। कम से कम 18 वर्ष आवेदक की आयु होनी चाहिए
  • योजना के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि नहीं है। आप जब चाहें, आवेदन कर सकते हैं ।

यह योजना बिहार के विद्यार्थियों के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है जो उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने में मदद करेगा।

Helpline No

  • 1800 345 6102

आपको‌ इस योजना से सम्बन्धित कोई‌ भी समस्या हो‌ या किसी भी परकार की कोई भी जानकारी प्राप्त करनी हो आप इस नम्बर पर सम्पर्क कर सकते हैं।

Conclusion

बिहार साइकिल पोशाक योजना विकलांग छात्रों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है जो उन्हें शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने में मदद करेगा। यह योजना उन्हें साइकिल और यूनिफॉर्म प्रदान करती है।

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top